Health Tips: पेशाब करना असल में शरीर को डिटॉक्स करने का एक नेचुरल प्रोसेस है। लेकिन, जब इस प्रोसेस में कोई गड़बड़ी होती है तो ये आपके पूरे शरीर के काम काज को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं ये आपको कुछ बीमारियों की ओर भी ले जा सकता है। जी हां, अगर आप एक दिन में एक हद से ज्यादा पेशाब करने जाते हैं तो भी ये आपके लिए सही नहीं है तो, अगर आप बहुत कम बार पेशाब करने जाते हैं तो ये भी इस बात का संकेत हो सकता है, आपके शरीर और लाइफस्टाइल में कुछ गड़बड़ी है।

1 दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए?
अधिकांश लोगों के लिए, प्रति दिन पेशाब करने की सामान्य संख्या 6 से 7 बार है। यानी कि आपको 24 घंटे में 6 से 7 बार पेशाब करना चाहिए। इतना ही नहीं, ये दिन में 5 से 10 बार के बीच भी हो सकता है लेकिन, कुछ खास स्थितियों में। दरअसल, पेशाब करने की नॉर्मल फ्रीक्वेंसी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप एक दिन में कितना तरल पदार्थ लेते हैं और आप किस प्रकार का तरल पदार्थ पीते हैं। इसके अलावा बीपी और ज्यादा नमक खाने वाले लोगों में भी ये समस्या परेशान कर सकती है।

ज्यादा पेशाब करना क्यों हो सकती है चिंता की बात
ज्यादा पेशाब करना असल में इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड ओवरएक्टिव हो गया है। इसके अलावा ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको डायबिटीज, किडनी या यूटीआई इंफेक्शन जैसी दिक्कत न हो। इसके अलावा सिकल सेल एनीमिया और महिलाओं में प्रेग्नेंसी भी इसकी एक खास वजह हो सकती है।

कम पेशाब आने का कारण
कम पेशाब आने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं। जैसे कि डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी, ट्यूमर, बढ़े हुए प्रोस्टेट और ब्लैडर से जुड़ी समस्याएं। तो, स्थिति चाहे जो हो डॉक्टर को दिखाएं और किसी भी परेशानी से बचे रहने की कोशिश करें। दिन भर में लगभग 8 गिलास पानी पिएं और सेहतमंद रहें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *