लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर रविवार को कोविड-19 के दौर में जीवन शीर्षक से लिखे एक लेख में अपने विचार साझा किए। इन्हें लिंक्डइन पर लिखते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि यह विचार युवाओं और व्यवसायियों को रुचिकर लगेंगे। इस लेख में उन्होंने कोरोना महामारी पर चर्चा की है, साथ ही इस लॉकडाउन के दौर में विश्व के नए कारोबारी मॉडल से लेकर अपनी बात रखी है। उन्होंने आने वाले भविष्य और कार्यसंस्कृति में हो रहे बदलावों को भी इंगित किया है। आगे पढ़िए प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कुछ लिखा है…

यह भी पढ़ें: संत कबीरनगर में हुआ रोजगार मेले का आयोजन, 1017 अभ्यार्थियों का हुआ चयन

कोविड-19 के दौर में जीवन

 मोदी ने लिंक्डइन पर साझा किए गए विचार 

“इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत उलझनों से भरी रही है। कोविड-19 के कारण कई तरह की अड़चनें उत्पन्न हो गई हैं। कोरोना वायरस ने व्यवसायी जीवन की रूपरेखा की कायापलट कर डाली है। इन दिनों घर, नए कार्यालय का रूप ले चुका है। इंटरनेट नया मीटिंग रूम है। सहकर्मियों के साथ होने वाले ऑफिस ब्रेक्स कुछ समय के लिए इतिहास बन चुके हैं।

मैं भी स्वयं को इन बदलावों के अनुकूल ढाल रहा हूं। ज्यादातर बैठकें, चाहें वे मंत्रिमंडलीय सहयोगियों, अधिकारियों और विश्व नेताओं के साथ ही क्यों न हों, अब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही हो रही हैं। विविध हितधारकों से जमीनी स्तर का फीडबैक लेने के लिए समाज के अनेक वर्गों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठकें की गईं। गैर सरकारी संगठनों, सामाजिक संगठनों और सामुदायिक संगठनों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किए गए। रेडियो जॉकीज के साथ भी संवाद हुआ।

इसके अलावा, मैं रोजाना अनेक फोन कॉल्स भी कर रहा हूं, समाज के विभिन्न वर्गों से फीडबैक ले रहा हूं। इनमें से एक उन तरीकों पर गौर करना है, जिनके जरिए इन दिनों लोग अपना कामकाज जारी रखे हुए हैं। हमारे फिल्मी सितारों के कुछ रचनात्मक वीडियो आए हैं, जिनमें घर में रहने के बारे में उपयुक्त संदेश दिया गया है। हमारे गायकों ने एक ऑनलाइन कॉन्सर्ट शुरू किया है। शतरंज के खिलाड़ियों ने डिजिटली शतरंज खेला है और उसके माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ जंग में अपना योगदान दिया है। काफी अभिनव है!

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *