Health Tips: गर्मियों के मौसम में चलने वाली गर्म हवा या लू से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। गर्मियों में गर्म हवा, सूखापन शारीरिक समस्याओं की वजह बनता है। इससे त्वचा पर चकत्ते पड़ने लगते हैं, त्वचा में रूखापन आने लगता है, स्किन की चमक चली जाती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ आसान उपायों से गर्मी में लू से होने वाली समस्याओं से राहत पाई जा सकती हैं।

आंवला:-
गर्मियों में कच्चे आंवले का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला में लाभकारी आयुवैदिक गुण हैं, यह वात और पित्त दोष दोनों को संतुलित रखता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मियों में आप आंवला का जूस, कच्चा आंवला या मुरब्बे का सेवन कर सकते हैं।

गुलकंद:-
गर्मियों में एसिडिटी, पेट फूलने के कारण पेट में जलन हो सकती है। गर्मियों में होने वाली इन परेशानियों से राहत पाने के लिए गुलकंद का सेवन करना चाहिए। गर्मी के मौसम में थकान, सुस्ती और शरीर मे होने वाली जलन व खुजली की समस्या में गुलकंद काफी फायदे मंद है। गुलकंद आंतों और पेट की समस्या में राहत पहुंचाता है।

बेल का शरबत:-
आयुर्वेद के मुताबिक, गर्मियों में बेल के शरबत को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। बेल के शरबत के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। बेल में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। बेल का शरबत लू और सूखेपन से बचाव करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

—————–
अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठकों की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और ना ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *