गर्मी के मौसम के साथ कई तरफ की दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। जिसमें घंटों जूते पहने रहने के बाद आने वाली पैरो से पसीने की बदबू की समस्या से हर दूसरे व्यक्ति को गुजरना ही पड़ता है। इस तरफ से पैरो से आने वाली बदबू हमाऋ सेहत के लिए तो हानिकारक है ही इसके साथ ही ये कई बार हमारी शर्मिंदगी का भी कारण बन जाती है। यदि आप भी इस समस्या का शिकार होते है , तो यह खबर आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको इस खबर में इस दिक्क्त से निजात दिलाने वाले कुछ आसान से उपाय बताने वाले है। जिनकी मदद से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

आइए जानते है कौन से वो उपाय……..

सिरका

पैरो की बदबू के लिए सिरका बहुत मददगार साबित हो सकता है। इस उपाय के लिए आपको 5 से 10 कप गर्म पानी में डेढ़ कप सिरका डालना है। इसके बाद इस पानी में पेअर डालकर कुछ देर तक बैठना है। ऐसा करने से आपके पैरो में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होने के साथ ही पैरो की बदबू भी चली जाएगी।

नमक का पानी

नमक के पानी की सहायता से भी आप पाँव से आने बदबू से छुटकारा पा सकते है। इस उपाय को करने के लिए आपको एक तब गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालना है। इसके बाद इस नमक के पानी में पाँव डुबाकर बैठना है। ऐसा करने से भी आपके पैरों की बदबू चली जाएगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी इस समस्या के समाधान के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक तब पानी में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करके अपने पैरो को 5 से 10 मिनट के लिए इस पानी में पैरों को डालकर बैठे। ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर होने के साथ पैर मुलायम भी बनते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *