लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आज से पहली बार ” खेलों इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स” का शुभारंभ होने का रहा है। पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से इन खेलों का शुभारंभ करने वाले है। इन खेलों का शुभारंभ लखनऊ की बीबीडी यूनिवर्सिटी में किया जाएगा। इस मौके पर कार्यक्रम में सीएम योगी, अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहेंगे। इस भव्य शुभारंभ में देशभर के 208 विश्वविद्यालयों के खिलाड़ी भाग लेंगे। आयोजन में 4,700 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

आपको बता दें कि, आज शाम 7 बजे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये पीएम मोदी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शुभारंभ करेंगे। 25 मई से 3 जून तक यूपी के नोएडा, लखनऊ व वाराणसी, गोरखपुर में खेलों का आयोजन होगा। भारत सरकार ‘खेलो इंडिया’ के माध्यम से देश भर में खेल की विभिन्न विधाओं को बढ़ावा दे रही है। सरकार का उद्देश्य है कि इस अभियान के माध्यम से नए खिलाड़ियों की खोज की जाए।

ये भी पढ़े :- सीएम योगी ने जारी किये सख्त आदेश, कहा – ”धार्मिक स्थलों से तत्काल हटाएं जाएं लाउडस्पीकर”

अपर मुख्य सचिव खेल एवं युवा कल्याण डा. नवनीत सहगल ने बताया कि, ”10 दिन तक चलने वाले इस आयोजन में 4000 से अधिक एथलीट 21 खेलों में 200 से अधिक यूनिवर्सिटीज को रिप्रजेंट करेंगे। तीन जून को इसका समापन बीएचयू वाराणसी में होगा। युवा खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर यह प्रदेश का सबसे बड़ा आयोजन साबित होने वाला है। इस वजह से इसे खेलों का महाकुंभ कहा जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक समेत प्रदेश के तमाम मंत्री और अधिकारी मौजूद रहेंगे। शुभारंभ समारोह में मशहूर गायक कैलाश खेर प्रस्तुति भी देंगे। ”

इसके डॉ.नवनीत सहगल खेलों इंडिया कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी साझा करते हुए बताया कि, ” इन खेलों का उद्घाटन समारोह इतना भव्य होगा कि पूरी दुनिया की निगाहें अवध पर टिकी होंगी। यूपी में खेलों का माहौल अब पूरी तरह से बदल गया है। खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए हमेशा आगे रहने वाली योगी सरकार खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के सहारे विश्व खेल पटल पर छाप छोड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इन खेलों के आयोजन से यूपी का खेल ढाचा और मजबूत होगा। प्रतिभागी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।”

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *