हेल्थ डेस्क : बाल जड़ना , बाल कमजोर होना , बाल सफेद होना आज के समय में आम बात है। इन समस्याओं से निपटने के लिए हम कई तरह से ट्रीटमेंट का प्रयोग करते हैं या फिर ढेर सारे घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करते है। इसके बाद भी हमको इन समस्याओं से ख़ास निजात नहीं मिलता है। ऐसे में जरुरी है कि, हम अपने डाइट में बदलाव करें और उन चीजों को डाइट में लेना बंद करें हमारे को नुकसान पहुंचा रहे है। आइए जानते है कौन सी है वो चीजें जो हमारे पहुंचा सकती है नुकसान ….

हाई शुगर फूड्स- मीठे की क्रेविंग होती है और आप शुगरी बेवरेज खाना पसंद करते हैं। तो ये केवल आपमे हार्मोंस इंबैलेंस को ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

ये भी पढ़े :- बड़ा खुलासा: 2050 तक दुनियाभर में 84 करोड़ लोगों को हो सकती है कमर दर्द की शिकायत

फास्ट फूड – पिज्जा, बर्गर खाना बहुत पसंद है तो इस आदत को फौरन रोक दें। रोजाना इस तरह के फूड खाने से बालों की सेहत को नुकसान होता है।

ज्यादा नमक – खाने में नमक की मात्रा ज्यादा रहती है या फिर हाई सोडियम फूड्स खाते हैं तो संभल जाएं। सोडियम की ज्यादा मात्रा पानी को सोख लेती है। जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है और ये पूरी हेल्थ पर बुरा असर डालता है। इसलिए सोडियम की कम मात्रा के साथ ही पानी ढेर सारा पिएं।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *