Health Tips: सेहत के लिए धूम्रपान नुकसानदायक है। इससे हृदय और फेफड़ों संबंधित कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। धूम्रपान की लत के कारण कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, फेफड़ों के रोग, मधुमेह और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का जोखिम रहता है। धूम्रपान के जोखिम, इससे बचाव और सेहत को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान की लत को छोड़ना आसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप धूम्रपान की लत छुड़ाना चाहते हैं तो कई तरह के नुस्खे अपना सकते हैं। हालांकि इसके लिए दृढ़ निश्चय होना चाहिए। योग मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने, ध्यान केंद्रित करने और धूम्रपान की इच्छा को कम करने में सहायक है।

कपालभाति प्राणायाम:-

धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास असरदार हो सकता है। कपालभाति का अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यह मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा देने में सहायक होता है, जिससे धूम्रपान की इच्छा कम होने लगती है। साथ ही इससे रक्त परिसंचरण में भी सुधार होता है।

भुजंगासन:-

अधिक सिगरेट या गुटखे का सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा रहता है। इस खतरे को कम करने और धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए भुजंगासन का अभ्यास भी किया जा सकता है। भुजंगासन मन को शांत रखने और धूम्रपान की आदत छुड़ाने में भी मदद करता है।

————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *