Homemade Hair Masks:आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ हेयर मास्क लेकर आये हैं जो आपके बालों को न सिर्फ मज़बूत बनाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि उनकी ग्रोथ को भी बढ़ाएगी।
बेसन का हेयर मास्क

100 ग्राम बेसन में आधा कप पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी जड़ों और स्ट्रैंड्स पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए या इसके सूखने तक छोड़ दें। एक बार जब मास्क सूख जाए, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे ठंडे पानी से धीरे से धो लें। बेसन एक रासायनिक मुक्त घटक है जो आपके बालों को पोषण देने के लिए सबसे प्रभावी है जो बालों के झड़ने को रोक सकता है। ये एक बेहतरीन हेयर क्लींजिंग एजेंट भी है!

2 . प्याज का रस हेयर मास्क

अगर आप सोच रहे हैं कि बालों को घना कैसे बनाया जाए, तो प्याज घने बाल पाने के घरेलू उपाय के रूप में जाना जाता है। ये बालों के विकास को भी बढ़ाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि आपकी स्कैल्प पर लगाने पर रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है। आइये जानते हैं इस होममेड हेयर मास्क के लिए आपको क्या चाहिए होगा:

1 प्याज का प्याज का अर्क

2 बड़े चम्मच नारियल का तेल

आधा चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच शहद

इन सामग्रियों को बताए गए अनुपात में मिलाएं और मिश्रण को अपने स्ट्रैंड्स और जड़ों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें और फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें। ये मास्क, जब महीने में तीन बार लगाया जाता है, तो आपको तुरंत लंबे और घने बाल मिलते हैं और ये बिना अंडे के बालों के विकास और मोटाई के लिए एक बेहतरीन होममेड हेयर मास्क देता है।

3 . एप्पल साइडर विनेगर हेयर मास्क

सेब के सिरके का व्यापक रूप से त्वचा की देखभाल और वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपको लंबे और स्वस्थ बाल भी दे सकता है? सेब के सिरके के अम्लीय गुण बैक्टीरिया को दूर भगाते हैं और आपके स्कैल्प को एक्सफोलिएट करते हैं, इस प्रकार बालों के विकास और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर एक काढ़ा तैयार करें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प को साफ करेगा और पीएच संतुलन बनाए रखते हुए बालों के विकास को गति देगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *