लखनऊ: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज एक और नया इतिहास रच दिया है। इसरो ने आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से इस साल का पहला रॉकेट अंतरिक्ष में रवाना किया। पीएसएलवी-सी51 (PSLV-C51)पी एसएलवी का 53वां मिशन है। इस मिशन में ब्राजील के एक मुख्य सैटेलाइट एमैजोनिया के अलावा 18 अन्य सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे गए।

2021 में इसरो का यह पहला लांच

आपको बता दें कि 2021 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का यह पहला लॉन्च है.ये मिशन अब तक के सबसे लंबे स्पेस आ़परेशन में शामिल है. इस मिशन का लॉन्च सुबह 10.24 बजे हुआ. इस मिशन के सफलतापूर्वक लांच होने के बाद इसरो के प्रमुख के सिवन (ISRO Chief K Sivan) ने बताया कि इस मिशन से भारत और ISRO, ब्राजील द्वारा एकीकृत पहले उपग्रह को लॉन्च करने पर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि सभी सैटेलाइट्स बहुत ही सुरक्षित हालत में हैं. उन्होंने ब्राजील की टीम को बधाई भी दी.

इसरो के मुताबिक, इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया है। इसकी उल्टी गिनती शनिवार सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई थी। पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है।

 

 

 

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *