Obesity in women Series: शरीर का वजन एक बार बढ़ जाए तो उसे वापस कम करना बेहद मुश्किल काम होता है. खासकर जो महिलाएं मोटापे (Obese Women) से ग्रस्त हैं, वे अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए कई जतन करती हैं, लेकिन लाभ नहीं होता. यहां तक की खाना-पीना भी कम कर देती हैं. ऐसा नहीं कि आप वजन कम नहीं कर सकती हैं. वजन घटाने के लिए कड़ी मेहनत, डाइट पर कंट्रोल, धैर्य सबकुछ जरूरी है. सिर्फ दस दिन वेट लॉस डाइट फॉलो करने से कुछ नहीं होगा. आपको लगातार अपने शरीर को सुडौल, शेप देने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. मोटापा कम करने के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज करनी भी बेहद जरूरी है. यदि आप मोटापे (Obesity in women) से ग्रस्त हैं या फिर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो यहां जानें आपको डेली कौन सी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

टहलने से होगा वजन कम- हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, फिजिकल एक्टिविटी करने से वेट लॉस कम होता है, क्योंकि इससे कैलोरी बर्न होती है. हालांकि, हर किसी की वेट लॉस की प्रक्रिया उसकी उम्र, डाइट और वजन के आधार पर भिन्न हो सकती है. यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो नियमित रूप से एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करें. कौन सी एक्सरसाइज बेस्ट होगी, ये जानने के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें. याद रखें, सिर्फ वेट लॉस डाइट फॉलो करने से वजन कम करना संभव नहीं है, इसके लिए आपको शारीरिक रूप से एक्टिव भी रहना होगा. प्रतिदिन आप कम से कम 20 से 30 मिनट की वॉक करें. नॉर्मल स्पीड से आप डेली टहलेंगी तो वजन कम करने में फायदा होगा.

साइकल चलाकर घटाएं वजन- साइकिल चलाना एक लोकप्रिय व्यायाम है. यह आपकी फिटनेस में सुधार करता है. बॉडी की मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूती देता है. साथ ही, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. डेली थोड़ी दूर साइकल चलाने से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकती हैं. शरीर भारी होने के कारण आपको शुरुआत में थोड़ी दिक्कत महसूस होगी, लेकिन प्रैक्टिस में साइकल चलाने लगेंगी तो आप कंफर्टेबल हो जाएंगी. इससे अन्य रोगों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज से भी बचाव होगा.

जॉगिंग करने से होगा वेट लॉस- यदि आप मोटापा कम करके फिट और हेल्दी बॉडी पाना चाहती हैं तो प्रतिदिन जॉगिंग करना शुरू कर दें. जॉगिंग करने से शरीर से कैलोरी तेजी से बर्न होती है. साथ ही रनिंग से भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है. जॉगिंग से रनिंग अधिक तेजी से की जाती है, इसलिए इसका लाभ शरीर को अधिक होता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *