लाइफस्टाइल: चिया सीड्स खाने के कई फायदे है. ये स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है.साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है
ग्लो से लेकर वेट लॉस तक, खाली पेट चिया सीड का पानी पीने के मिलेंगे चाैंका देने वाले फायदे
फाइबर से भरपूर : चिया बीज में लगभग 50% फाइबर होता है. वास्तव में, चिया बीज की कार्बोहाइड्रेट स्ट्रक्चर केवल फाइबर है.

वजन कम करता है : पानी में भीगे हुए चिया बीजों की स्टेबल जेल जैसी हो जाती है. सुबह सबसे पहले भीगे हुए चिया सीड का पानी पीने से पूरे दिन पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

चिया बीज का पानी : वैसे तो चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. लेकिन इस पानी को पानी में भिगोकर सुबह सबसे पहले पीना इसे इस्तेमाल करने का सबसे सरल और स्वास्थ्यप्रद तरीका है.

हड्डियों के लिए हेल्दी: चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य के फायदेमंद रहते हैं. चिया सीड्स में कैल्शियम की मात्रा किसी इंसान की रोजाना ग्रहण करने की मात्रा की 18 फीसदी होती है। जो लोग प्रोटीन इंटेक नहीं करते हैं, उन लोगों के लिए ये कैल्शियम का एक बड़ा सोर्स माना जा सकता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल: चिया सीड्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. स्टडीज से पता चला है कि चिया सीड्स खाना खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है. इस प्रकार डायबिटीज़ वाले लोग अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करके फायदा कर सकते हैं.

कई लोगों को अनिद्रा और तनाव जैसी परेशानियां होती है, जिसकी वजह से उनके सेहत पर भी काफी असर पड़ता है. ऐसे में चिया सीड का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *