Benefits of Flaxseed in Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी क्रोनिक स्थिति होती है जो आज के समय में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। डायबिटीज एक लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई बीमारी है और अगर आप का लाइफस्टाइल काफी खराब है और आप खाना पीना भी हेल्दी नहीं खाते हैं तो यह स्थिति होने का रिस्क आपको बहुत ज्यादा होता है। एक बार जब डायबिटीज हो जाती है तो इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस स्थिति में कुछ भी खाने पीने पर अचानक से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए आपको अपने खान पान का काफी ध्यान रखना होता है। आप को कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सक्षम होती है जैसे अलसी के बीज आदि। आइए जानते हैं अलसी डायबिटीज को कंट्रोल करने में कैसे लाभदायक हो सकती है।

डायबिटीज में अलसी के फायदे
1- सॉल्युबल फाइबर का है अच्छा स्रोत
अलसी में सॉल्युबल फाइबर होता है। यह फाइबर आपकी ब्लड शुगर को रेग्युलेट करने में काफी सहायक हो सकता है। सॉल्युबल फाइबर पाचन को धीमा कर देता है और इस कारण कार्बोहाइड्रेट सारे अब्सॉर्ब नहीं हो पाते हैं जिस वजह से एकदम से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है। इससे ग्लाइसेमिक कंट्रोल भी अच्छा खासा होता है और एकदम से ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने से जो परेशानियां आती हैं वह भी नहीं आती हैं।

2- ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत
अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। इसमें अल्फा लिनोलिक एसिड भी होता है। ओमेगा 3 अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं और यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारने में भी मदद करते हैं। इससे मेटाबोलिक सेहत को भी काफी लाभ मिलता है। जो लोग स्वस्थ हैं उन्हें अलसी का सेवन करने से डायबिटीज का रिस्क काफी कम हो सकता है।

डायबिटीज में कैसे करें अलसी के बीजों का सेवन?

डायबिटीज के रोगियों को रोजाना एक छोटा चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। इसके लिए पहले आप इन बीजों को हल्का भून लें उसके बाद इसे ठंडा करलें और फिर इन्हें अच्छी तरह चबाकर खाएं। इस बात का ध्यान रखें कि इन बीजों को दिन और रात में खाना खाने से आधा घंटा पहले ही खाएं। इसके अलावा आप इन बीजों का पाउडर बनाकर पानी के साथ ले खा सकते हैं। आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसका काढ़ा पीने से ना केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि वजन, बीपी, थायरॉयड और पेट से संबंधित कई बीमारियों से राहत दिलाता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *