YOGA : मन की शांति के लिए योग काफी फायदेमंद माना जाता है. शरीर की फिटनेस को मेंटेन करने के लिए भी आप योग को अपनी दिनचर्या में आसानी से शामिल कर सकते हैं. योग का ये फायदा भी है कि आप घर बैठे अपने शरीर का एक्टिव कर सकते हैं और फैट बर्न कर सकते हैं. इसकी मदद से आप ना केवल स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं, बल्कि कार्डियो एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं.

पहले कर लें स्‍ट्रेचिंग
आप मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें और धीरे से हाथों को नीचे लाएं. रिलैक्‍स करें.

फिर करें ध्‍यान
अपनी आंखों को बंद कर लें और कमर गर्दन बिलकुल सीधी रखें. अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

कदमताल करें
मैट पर खड़े हो जाएं. अब एक जगह पर खड़े होकर कदमताल शुरू करें. इस दौरान अपने घुटनों को जहां तक हो सके उठाएं और फिर रखें. अपने दोनों हाथों को भी इस दौरान एक्टिव रखें. गहरी सांस लेते रहें और निकालते रहें. इस तरह आप कम से कम एक मिनट तक अभ्‍यास करें.

कटिचक्र करें
मैट पर खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच एक फिट की दूरी बनाएं. अब दोनों हाथों को सामने सीधा रखें. अब इन्‍हेल करते हुए शरीर के ऊपरी हिस्‍से को एक बार बाईं तरफ और‍ फिर दाहिने तरफ पीछे की ओर झटके से ले जाएं. ऐसा आप 10 बार करें. इस अभ्‍यास से कमर, मेरूदंड आदि में लचीलापन आता है और वजन कम होता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *