World Championship: भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा आज एक बार फिर इतिहास रचने के करीब है | विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में आज नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के नदीम के बीच फाइनल मुकाबला होगा | नीरज जब आज मैदान में उतरेंगे तब उनकी नजर स्वर्ण पदक जीत कर इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर होगी | बता दें कि पिछले सत्र के रजत पदक विजेता चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन में 88.77 के प्रयास के साथ फाइनल और पेरिस ओलंपिक का टिकट पक्का किया। यह मौजूदा सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ और करियर का चौथा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था।

इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल डायमंड लीग चैंपियन बनने के अलावा ओलंपिक (2021 में तोक्यो), एशियाई खेल (2018) और राष्ट्रमंडल खेल (2018) में स्वर्ण पदक जीते हैं। चोपड़ा अपने पहले प्रयास में बड़ा थ्रो फेंकना पसंद करते हैं और क्वालीफिकेशन के बाद अब रविवार को फाइनल में भी उनसे ऐसी ही उम्मीद है।

नगराम: स्कूल वैन मालिक की हत्या के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

चोपड़ा ने बीते साल अमेरिका में हुए इसके पिछले सत्र के क्वालिफिकेशन राउंड में 88.39 मीटर की दूसरी हासिल की थी। वह हालांकि फाइनल में 89.91 मीटर के प्रयास के साथ ग्रेनाडा के चैंपियन एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। चोपड़ा ने मौजूदा सत्र में केवल दो शीर्ष प्रतियोगिताओं (दोहा और लुसाने डायमंड लीग मीटिंग) में भाग लिया है और दोनों में खिताब जीता है, लेकिन शुक्रवार को यहां उनके शीर्ष श्रेणी के थ्रो ने दिखाया कि वह शानदार फॉर्म और लय में हैं, और पहली बार विश्व चैम्पियनशिप का पीला तमगा हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

नदीम पिछले साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में 90 मीटर से अधिक थ्रो के साथ पीटर्स को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। यहां क्वालीफिकेशन में वह 86.79 मीटर के सर्वश्रेष्ठ के साथ चोपड़ा के बाद दूसरे स्थान थे। पाकिस्तान का यह 26 साल का खिलाड़ी चोट से वापसी कर रहा लेकिन वह भाला को 90 मीटर तक पहुंचने की दौड़ में चोपड़ा से आगे है। चोपड़ा ने अभी तक 90 मीटर की दूरी हासिल करने में सफल नहीं रहे है। भारतीय ओलंपिक चैंपियन ने हालांकि 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों से शुरू होने वाली सभी स्पर्धाओं में पाकिस्तान के इस खिलाड़ी को पछाड़ा है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *