नई दिल्ली: रक्षाबंधन त्यौहार में राखी बांधने के शुभ मुहूर्त को लेकर लोग अलग-अलग समय बता रहे हैं।  हम  आपको वो शुभ घड़ी बताने जा रहा है, जिसमें बहनें भाइयों को राखी बाँध सकती हैं।

ज्योतिषी वेद प्रकाश  शास्त्री ने  बताया कि आगामी 30 अगस्त को दिन में 11 बजे तक पूर्णिमा का प्रभाव है, जबकि इसी समय से रात्रि 9 बजे तक भद्रा रहेगी। ऐसे में इस बीच बहनों का भाई को राखी बाँधने के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है। जबकि 31 अगस्त को सुबह 7:46 बजे तक पूर्णिमा तिथि मान्य है। ज्योतिषी कहते हैं कि हमारे शास्त्रों में उदया तिथि को महत्व दिया गया है। इसलिए 31 अगस्त को सुबह 7:46 बजे तक रक्षाबंधन मनाने की शुभ घड़ी है। पंडित राजेश मिश्रा के अनुसार शास्त्रों के अनुसार हम मानते हैं कि जो तिथि दिन के समय में होती है वही रात तक प्रभावी रहती है। इसलिए रक्षाबंधन का त्यौहार 31 अगस्त को पूरे दिन मनाया जा सकता है।

सपा प्रत्याशी गुलशन यादव गिरफ्तार, राजा भैया के खिलाफ लड़ा था चुनाव

उन्होंने कहा कि भद्रा तीन प्रकार की होती है, आकाश, पाताल और पृथ्वी। ऐसा माना जाता है कि भद्रा काल में कोई भी शुभ पूजन कार्य जिसमें कोई बंधन बाँधा जा रहा हो करना शुभ नहीं होता है। इसलिए भद्रा काल में शुभ या मांगलिक कार्यों से बचना चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *