नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन नई दिल्ली में होने वाले ऐतिहासिक जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के लिए रवाना हो गए। एक बयान में व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

दरअसल, अमेरिका की प्रथम महिला और बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन सोमवार को कोरोना जिटिव हो गई थीं। इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार और मंगलवार को कोरोना टेस्ट करवाया, जिसमें उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसको देखते हुए जिल बाइडेन को डेलावेयर स्थित घर में अलग रखा गया है और वह राष्ट्रपति के साथ भारत और वियतनाम की यात्रा नहीं कर रही हैं |

जानें कब है हरतालिका तीज, नोट कर लें पूजा का शुभ मुहूर्त

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन साथ आ रहे

जानकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन एयर फ़ोर्स वन विमान से भारत आ रहे हैं, जिसमें उनके साथ अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ जेन ओ’मैली डिलन और ओवल ऑफिस संचालन की निदेशक एनी टोमासिनी हैं।

जी-20 के सफल होने की आशा…

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन की सफल आशा कर रहे हैं और जलवायु परिवर्तन, विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे अंतरराष्ट्रीय मंचों के सुधार जैसे अपने प्रिय मुद्दों को आगे बढ़ाना चाहते हैं। बता दें कि राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन भारत की पहली यात्रा आ रहे हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *