Digene Gel Danger For Health: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एबॉट के एंटासिड सिरप “डाइजीन जेल” के खिलाफ एक एडवाइजरी अलर्ट जारी किया है। लोगों से कहा गया है कि वह इसका सेवन न करें। डाइजीन बनाने वाली दिग्गज फार्मा कंपनी एबॉट इंडिया ने इस सिरप के सभी बैचों को बाजार से वापस बुला लिया है। ये सिरप गोवा फैक्टरी में बने हुए थे।

क्या है मामला

दरअसल, ग्राहकों ने अगस्त की शुरुआत में शिकायत की थी कि यह सिरप सफेद रंग का हो गया था। इसका स्वाद भी कड़वा था और इसमें तीखी गंध थी। यह सिरप गुलाबी रंग का होता है। इसके बाद डीसीजीआई ने सुरक्षा चिंताओं के कारण मरीजों और उपभोक्ताओं से एबॉट के गोवा संयंत्र में निर्मित एंटासिड जेल का उपयोग बंद करने को कहा है। फिलहाल किसी रोगी के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

क्या कहा ड्रग कंट्रोलर ने
ड्रग कंट्रोलर द्वारा अपनी वेबसाइट पर जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है : “आक्षेपित उत्पाद असुरक्षित हो सकता है और इसके उपयोग से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।” इसने लोगों से गोवा सुविधा में निर्मित डाइजीन जेल का उपयोग बंद करने का आग्रह किया। ड्रग कंट्रोलर ने कहा है कि थोक विक्रेताओं को वितरण से पहले एक्टिव शेल्फ लाइफ के भीतर गोवा प्लांट में बने सभी बैच नंबरों के साथ प्रभावित प्रोडक्ट को हटा देना चाहिए।

डॉक्टरों को निर्देश
डीसीजीआई ने डॉक्टरों से कहा है कि वे अपने मरीजों को डाइजीन जेल के सेवन के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी एडीआर (प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया) की रिपोर्ट करने के लिए सावधानीपूर्वक सलाह दें और जागरूक करें।

कड़ी निगरानी के निर्देश
ड्रग कंट्रोलर ने सभी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश/जोनल और उप-जोनल अधिकारियों को बाजार में डाइजीन दवा की आवाजाही, बिक्री, वितरण, स्टॉक पर कड़ी निगरानी रखने, और यदि उत्पाद बाजार में पड़ा है तो नमूने लेने और औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम एवं नियम के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक कार्रवाई कार्रवाई शुरू करने का भी निर्देश दिया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *