लाइफस्टाइल डेस्क: आज से समय में सभी लोग अपनी सुंदरता को निखारने के लिए कई तरह की क्रीम और प्रोडक्ट का प्रयोग करते है | लेकिन क्या आप जानते है कि घर के किचन में मौजूद अजवाइन एक बहुत ही गुणकारी मसाला है जिसका इस्तेमाल आप खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं |

आपको बता दें कि क्या आप जानते है अजवाइन से चेहरे का नेचुरल निखार भी बढ़ाया जा सकता है और तो और कील-मुंहासे भी दूर किए जा सकते हैं….

गौरतलब है कि कुछ लोग अजवाइन का इस्तेमाल गैस, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में भी करते हैं। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत संबंधी कई प्रॉब्लम का कारगर इलाज हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन का इस्तेमाल आप खूबसूरती निखारने के लिए भी कर सकते हैं? अगर नहीं, तो आज के लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

1. त्वचा का नेचुरल निखार बढ़ाने के लिए
अजवाइन में खून साफ करने वाले तत्व पाए जाते हैं। ये त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और इसके सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है। जब शरीर की गंदगी पूरी तरह से बाहर निकल जाती है, तो त्वचा में एक अलग ही चमक नजर आती है। आप अजवायन का फेस पैक भी लगा सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल…

– थोड़ी-सी अजवायन लेकर उसे पीस लें।

– अब इसमें दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें।

– चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15-20 मिनट लगाकर रखें।

– फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

प्रेमी ने प्रेमिका के बाबा को चाकू से गोदा, परिजनों ने प्रेमी को उतारा मौत के घाट

2. कील- मुंहासे दूर करने के लिए…

अजवाइन में थाइमोल की अच्छी-खासी मात्रा होती है। त्वचा में हो रही जलन को शांत करने और सूजन, संक्रमण को रोकने में भी अजवाइन बेहद फायदेमंद होता है।

इस्तेमाल का तरीका…

– कील- मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए, थोड़ी-सी अजवाइन को पीस लें।

– इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।

– मुंहासों वाली जगह पर रुई से ये पेस्ट लगाएं और 15 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *