Anant Chaturdashi 2023: सनातन धर्म में भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का महत्त्व होता है. इस दिन अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना का विधान है. इसके अलावा इस दिन ही 10 दिनों के गणेश उत्सव का समापन भी होता है. इसे अंनत चौदस के नाम से भी जाना जाता है. इस साल अनंत चतुर्दशी का पर्व 28 सितंबर को मनाया जाएगा.

अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त…

हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस बार चतुर्थी तिथि का सुभारम्भ 27 सितम्बर की रात 10 बजकर 18 मिनट से होगा और 28 सितम्बर को शाम 06 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. इसलिए उदय तिथि के अनुसार इस बार गणेश चतुर्थी का त्यौहार 28 सितम्बर को मनाया जायेगा. आपको बता दें की गणेश चतुर्थी की पूजा विधि के लिए सही समय 28 सितम्बर की सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है.

Horoscope: कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़ें अपना राशिफल

हाथ के बाजू पर बांधे रक्षा सूत्र…

इस दिन भगवान विष्णु के पूजा के साथ अंनत रक्षा सूत्र बांधने की भी मान्यता है. सुबह स्नान के बाद अंनत रक्षा सूत्र को भगवान विष्णु की पूजा आराधना के बाद हाथ के बाजू पर रक्षा सूत्र बांधना चाहिए. महिलाओं को बाएं हाथ की बाजू पर पुरुषों को दाएं हाथ के बाजू पर ये रक्षासूत्र बांधना चाहिए. इससे घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. इसके अलावा धन-धान्य की कमी भी नहीं होती है.

कब है अनंत चतुर्दशी…..

अनंत चतुर्दशी तिथि: गुरुवार 28 सितम्बर 2023
चतुर्थी तिथि प्रारम्भ: 27 सितम्बर रात 10: 49 से शाम 06:10 बजे तक
पूजा शुभ मुहूर्त: 28 सितम्बर सुबह 06 :12 से 06:49 तक

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *