लखनऊ: प्रदेश की रोडवेज बसों में सफर करना अब और सुरक्षित होने जा रहा है। बस कहां हैं इसे जानने के लिए ट्रैकर लगाया जाएगा। जिससे उनकी लोकेशन मिलती रहेगी। यदि महिलाएं यात्रा के दौरान अपने आप को असुरक्षित महसूस करती है तो वह बसों में लगे पैनिक बटन को दबा देंगी। इससे निगम के अधिकारियों के साथ पुलिस को भी सूचना पहुंच जाएगी। सूचना मिलते ही निकट की पुलिस उस बस के पास जल्द से जल्द पहुंचने की कोशिश करेगी।

आपको बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही निर्भया योजना के अंतर्गत लखनऊ व गाजियाबाद की बसों में लाइव ट्रैकिंग डिवाइस व पैनिक बटन लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। सौ बस अड्डों पर एलईडी डिस्प्ले भी लगाई जाएगी, जिसके लिए त्रिस्तरीय समिति गठित की गई है।

राशिफल: इन राशि वालों को आज मिलेगी सफलता, पढ़िए अपना राशिफल

प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि, लाइव ट्रैकिंग डिवाइस लग जाने के बाद ट्रेनों की तर्ज पर बसों की ट्रैकिंग की जा सकेगी। बसों का रूट, उनकी लाइव लोकेशन, डिपो, खाली सीटों की संख्या, बस की टाइमिंग, किराया आदि की जानकारी भी हासिल की जा सकेगी।

उन्होंने आगे बताया कि, आपातकालीन परिस्थितियों के लिए बसों में पैनिक बटन लगाए जा रहे हैं। इससे महिलाओं की सुरक्षा बढ़ेगी। पैनिक बटन दबाने पर परिवहन निगम के अफसरों के साथ ही पुलिस को भी सूचना मिल सकेगी। साथ ही परिवहन निगम मुख्यालय में कमांड सेंटर बनाया जाएगा। जहां 24 घंटे बसों की मॉनिटरिंग की जाएगी। दयाशंकर सिंह ने यह भी बताया कि परियोजना के अंतर्गत 100 बस अड्डों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल्स और अनाउंसमेंट सिस्टम भी लगाए जाने हैं। 85 बस अड्डों की सूची तय कर ली गई है। चार महीने में यह कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *