Hand flipping of 2023 to 2024 on wooden block cube for preparation new year change and start new business target strategy concept.

Health Tips: अब से कुछ दिनों के बाद साल 2023 से निकल कर हम सभी 2024 में प्रवेश करेंगे। इस पूरे साल पर एक नजर डालें तो पता चलता है कि यह कई प्रकार से सेहत के लिए चुनौतियों से भरा हुआ रहा है। साल 2023 ने समय-समय पर हमारी सेहत की परीक्षा ली, जिसमें कई लोग तो सफल हुए लेकिन, ज्यादातर लोगों को निराशा ही हाथ लगी। इस साल बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों में देखा गया है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर थी। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहें जिन्हे अलविदा कहकर आप आने वाले साल में स्वस्थ रह सकते हैं।

जंक फूड :-

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का को बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार की की जरुरत होती है। शोध में पाया गया है कि, अत्यधिक प्रोसेस्ड और प्रिजर्व खाद्य पदार्थों के सेवन से हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है। इनके अधिक सेवन से शरीर में इंफ्लामेशन का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए आहार आप शरीर को रोगमुक्त रखना चाहते हैं तो, नए साल में प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करने।

तनाव :-

अत्यधिक तनाव के कारण भी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है। आज से समय में तो, कम उम्र में ही लोग स्ट्रेस-एंग्जाइटी और डिप्रेशन के के शिकार हो जाते हैं। स्ट्रेस की स्थिति में शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन उत्पादित होता है जिसकी अधिकता शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ाने लगती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। स्वस्थ रहने के लिए आने ाले साल में खुद लो नकारात्मक चीजों और लोगों दोनों से दूर रखें। साथ तनाव को कम करने वाले उपाय और व्यायाम जरूर करें।

नींद की समस्या :-

अध्ययनों में पाया गया है कि स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार साथ-साथ अच्छी नींद लेना भी बहुत आवश्यक है। हालांकि, आजु के आधुनिक युग में सभी अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं की, टिक से नींद नहीं ले पाते हैं। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। शोध में पाया गया है कि जिन लोगों की नींद रोजाना 7-8 घंटे की नहीं पूरी होती है वह अधिक बीमार पड़ते हैं। इसलिए संकल्प लीजिये की नए साल में सभी कामो के साथ ही आप रह रोज एक अच्छी नींद भी लेंगे।

शराब और धूम्रपान :-

हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्युनिटी का सबसे बड़ा दुश्मन है शराब और धूम्रपान। इसके सेवन से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, शराब की थोड़ी मात्रा भी सुरक्षित नहीं है। इनके सेवन से शरीर में कई प्रकार की खतरनाक बिमारी के बढ़ने का भी खतरा होता है। इन दोनों आदतों से दूरी बनाकर आप न सिर्फ इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं साथ ही स्वस्थ और फिट भी रह सकते हैं।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *