Health Tips : उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को आर्थराइटिस की दिक्कत होने लगती है। डॉक्टर्स कहते हैं, 45 की आयु के बाद महिला और पुरुष दोनों में इस समस्या का जोखिम अधिक देखा जाता रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, ठंडा मौसम आर्थराइटिस की समस्या को और भी ट्रिगर कर सकता है, इसमें सेहत को लेकर विशेष सावधानी बरतते रहने की सलाह दी जाती है। तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके प्रयोग से आपको आराम मिल सकता है।

शरीर को रखें गर्म:-

आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, ठंडे तापमान में रक्त परिसंचरण धीमा हो जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन बढ़ जाती है। इस तरह की समस्याओं से बचाव के लिए जरूरी है कि आप ठंड से बचाव करें। जोड़ों की कठोरता को कम करने के लिए हल्के गर्म पानी से स्नान करने के साथ ही गर्म रखने, टोपी, दस्ताने और हीटिंग पैड से जोड़ों की सेकाई जरूर करें।

रोजाना योगासनों से आर्थराइटिस में मिलता है लाभ:-

गठिया के दर्द से बचने और अपने जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम सबसे अच्छी चीज है। व्यायाम से फील-गुड हार्मोन भी रिलीज होता है जो शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। नियमित शारीरिक गतिविधि ऊर्जा को बढ़ावा देने और ताकत-लचीलेपन में सुधार करने में मदद करती है। इससे भी आर्थराइटिस में काफी आराम मिलता है।

सही आहार का करें सेवन:-

स्वस्थ पौष्टिक आहार, जिसमें एंटीइंफ्लामेटरी चीजें शामिल करके आप गठिया को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे वसायुक्त मछली, नट्स और सीड्स से युक्त भोजन आपकी हड्डियों को मजबूत करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *