Orange Benefits In Winter Season: सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है ऐसे में ठंड के कारण इस दौरान जुकाम, वायरल फ्लू जैसे इंफेक्शन काफी बढ़ जाते हैं. इस मौसम में इम्यूनिटी भी काफी कमजोर पड़ जाती है. ऐसे में बदलते मौसम में अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाने और वायरल समस्याओं से बचने के लिए आप डाइट में संतरा शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते है. सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है.

जानें संतरा खाने के बड़े फायदे…
इम्यूनिटी होती है इंप्रूव- एक संतरे में लगभग 50 मिलीग्राम विटामिन C होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. इससे सर्दी, जुकाम और अन्य सीजनल फ्लू से बचाव करने में मदद मिलती है. विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है. संतरा में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.

आंखें रहती हैं हेल्दी- जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे नजर कमजोर होने लगती है. अगर खान-पान को अच्छा रखा जाए, तो लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. संतरा को डाइट में शामिल किया जाए, तो उम्र मैक्यूलर डिजनरेशन नामक कंडीशन से बचा जा सकता है. मैक्यूलर डिजनरेशन की वजह से आंखी की रोशनी कम होने लगती है और अंधेपन की समस्या हो सकती है.

मेमोरी को रखती है तेज- संतरे में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स मस्तिष्क को संज्ञानात्मक गिरावट से बचाने में भी मदद कर सकता है. इससे अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के जर्नल में पब्लिश हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने रोजाना 600 मिलीग्राम फ्लेवोनोइड्स का सेवन किया, उनमें संज्ञानात्मक गिरावट का जोखिम अन्य लोगों की अपेक्षा 20% कम था.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *