Room Heater Side Effect: कड़ाके की ठंड शुरू होने स अब पूरे देश में लोगों ने रूम हीटर और ब्लोअर का सहारा लेना शुरू कर दिया है। ठंड में कई लोग ऐसे भी है जो पूरे- पूरे दिन केवल हीटर चलाते है व उसके सामने बैठे रहते हैं जिससे उन्हें ठंड से तो राहत मिलती है। मगर यह आपको कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। मगर हम आपको हीटर होने वाले नुकसान व उपाय के बारे में इस खबर के माध्यम से जानकारी देंगे।

फेफड़ों में बढ़ सकती है सूजन

ऑस्ट्रेलिया की एक सरकारी एजेंसी ने पाया कि जब गैस हीटरों का उपयोग किया जाता है, तो वे बाहर की हवा की तुलना में घर में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को बढ़ा देते हैं। नाइट्रोजन डाइऑक्साइड लगातार अस्थमा के दौरे, फेफड़ों की सूजन और फेफड़ों के संक्रमण के जोखिम को अधिक बढ़ा देता है।

रूम हीटर के नुकसान
रूम हीटर से कई तरह के नुकसान होते है जिसमें सांस की बीमारी, सिरदर्द, त्वचा में समस्या, ऑक्सीजन की कमी,आंखों को नुकसान व जलने व करंट का डर जैसी परेशानी रूम हीटर के इस्तेमाल करने से झेलनी पड़ सकती हैं।

इस तरह करें हीटर का इस्तेमाल
हीटर का इस्तेमाल करते समय हीटर का एक सही टेम्प्रेचर सेट कर दें या कुछ समय बाद इस्तेमाल करके बंद कर दें, हीटर का इस्तेमाल करने से पहले हीटर क सर्विसिंग करवा जरूरी है, हीटर का इस्तेमाल करते समय खिड़की और दरवाजे खोल देंना चाहिए जिससे कमरे में हवा साफ और ऑक्सीजन का लेवन बना रहता है इसके अलावा हीटर का इस्तेमाल बच्चों और बुजुर्गों के कमरे में केवल टेम्प्रेचर बैलेंस करने के लिए व कम ही करें तो सेहत पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

हीटर से बचे, रखें खान- पान का ख्याल
कड़ाके की ठंड से बचने के लिए आपको हीटर का इस्तेमाल के बदले खान- पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है इसके लिए आप आप सर्दियों में शहद, घी, गुड़, केसर, अदरक, सरसों, दालचीनी का सेवन करना ठंड से बचने का सही उपाय है इन चीजों के सेवन करने से आप हीटर इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *