Winter lips remedies: सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा और बाल काफी रूखे हो जाते हैं. त्वचा का रूखापन बढ़ने से उसमें दरार पड़ने लगती है. ठंड का असर खासतौर पर होठों पर देखने को मिलता है. कुछ लोगों के होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि कभी-कभी उनसे खून भी निकल आता है. इसलिए सर्दियों में होंठों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. सर्दियों में अगर आपके होंठ फटते हैं तो आप कुछ आसान उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपके होंठ मुलायम और कोमल बनेंगे.

शहद मददगार होगा
आयुर्वेद के अनुसार फटे होठों को ठीक करने के लिए शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. शहद लगाने से आपके होंठ बेहद मुलायम हो जाएंगे. साथ ही होठों पर दरारें भी कम होंगी.

चुकंदर का रस

चुकंदर शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. ऐसे में इसे होठों पर लगाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चुकंदर को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें. फिर इसे 15 मिनट के लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से होंठ गुलाबी तो होंगे ही साथ ही होंठ फटने की परेशानी से निजात मिलेगी.

नारियल का तेल

नारियल का तेल शरीर के लिए बेहद असरदार है. साथ ही इससे फटे होंठ ठीक हो जाएंगे. इसके लिए आप 2 बूंद नारियल के तेल को होंठों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे धो लें. इससे होंठ नहीं फटेंगे और मुलायम हो जाएंगे.

शुगर स्क्रब
चीनी से स्क्रब बनाकर होठों पर मलने से होंठों की कटी-फटी डेड स्किन हट जाती है और होंठ मुलायम (Soft Lips) बनते हैं. एक चम्मच शहद में 2-3 बूंदे ऑलिव ऑयल की डालें और इसमें 2 चम्मच चीनी डालें. इस पेस्ट को मिक्स करके होठों पर गोलाई में मलें और 2 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *