Weight Loss: आप अपने डाइट में अदरक को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं। दरअसल अदरक में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है। अदरक का सेवन शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में बेहद असरदार होता है। ऐसे में आईए जानते हैं अदरक का इस्तेमाल कर वजन कम करने का तरीका।

अदरक और पानी

वजन कम करना हैं तो एक गिलास पानी में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाकर सुबह खाली पेट जरूर पिएं। दरअसल अदरक का पानी फैट बर्न करने में असरदार होता है। आप इस पानी का सेवन दिन में दो बार जरूर करें। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकते हैं। इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलेगा।

अदरक और नींबू ड्रिंक

नींबू के साथ अदरक के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट तो होता ही है, वजन भी कम होता है। इसके सेवन से भूख में कमी आती है और वजन घटने लगता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालें और छान लें। इसमें नींबू का रस निचौड़ लें। अब इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पिएं। आपका वजन कम होता दिखने लगेगा।

अदरक और ग्रीन टी

ग्रीन टी और अदरक का सेवन वजन को घटाने में क्वी असरदार होता है। दरअसल ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन होता है, जो वजन को कंट्रोल करनी बहुत मदद करता है। इसलिए वजन कम करना है तो इस टी का सेवन जरूर करें।

अदरक और सेब का सिरका
वजन को घटाने में सेब का सिरका भी काफी ज्यादा यूज किया जाता है। दरअसल, सेब के सिरके में सिट्रिक एसिड होता है, जो शरीर से फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। वहीं, अदरक भी वजन को घटाने में मददगार है। ऐसे में इन दिनों का मिश्रण आपको एक बेहतर रिजल्ट दे सकता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *