Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 का एलान कर दिया है। चुनाव को देखते हुए सरकार ने साल ने अंतरिम बजट में महिलाओं, मध्यम वर्ग, किसानो और करदाताओं के लिए कई बड़े एलान किए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सरकार ने इस बजट में किसे क्या दिया है?

यह भी पढ़ें : Transfer: UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, कई अधिकारियों को मिली नई तैनाती 

आपको बतादें, बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘गरीब का कल्याण, देश का कल्याण’ हम इस मंत्र के साथ काम कर रहे हैं। सरकार ने अपने बजट में ‘किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ी, चाल और अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले’ मध्यम वर्ग के पात्र लोगों के लिए पीएम आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत तीन करोड़ आवास बनाने का एलान किया है। इनमें से दो करोड़ आवास अगले पांच वर्षों में बनाए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने रूफटॉप सौर ऊर्जा योजना का एलान करते हुए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट की मुफ्त बिजली देने का भी एलान बजट में किया है।

महिलाओं के लिए हुए बड़े एलान:-

चुनाव से पहले महिला वोटरों को लुभाने के लिए सरकार ने सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष की बालिकाओं का टीकाकरण करवाने का एलान किया है। मातृ एवं शिशु को बेहतर पोषण उपलब्ध कराने के लिए ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्नयन में तेजी लाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि, 30 करोड़ महिला उद्यमियों को मुद्रा योजना लोन दिए जा चुके हैं। वित्त मंत्री ने कहा, किसान हमारे अन्नदाता हैं, 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना और 4 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिला है।

यह भी पढ़ें : हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर भड़के अखिलेश यादव, BJP को बताया आदिवासी विरोधी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि, वर्षों से लंबित बकाया प्रत्यक्ष कर मांगों को वापस लेने का फैसला सरकार ने किया गया है। इसके साथ ही वर्ष 2009-10 तक लंबित रहे प्रत्यक्ष कर मांगों से जुड़े 25 हजार रुपये तक के विवादित मामलों और 2010-11 से 2014-15 के बीच लंबित रहे प्रत्यक्ष कर मांगों से जुड़े 10 हजार रुपये तक के मामलों को वापस लिया जाएगा। वित्त मंत्री ने किसी नए टैक्स का या टैक्स स्लैब में बदलाव का ऐलान नहीं किया है। इस बजट में इनकम टैक्स देने वालों को कोई राहत नहीं मिली है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *