Uttar Paradesh: उत्तर प्रदेश के 16 शहरों में विकास की कई नई परियोजनाओं की शुरूआत की जाएगी । परियोजनाओं को शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से बजट की मांग की है। जिन भी 16 शहरों में इस परियोजना के शुरू करने की मांग हुई उस शहर की आबादी 5 लाख होनी चाहिए। हलांकि केंद्र सरकार ने भी बजट की मांग पर सहमति जता दी है। दरअसल, केंद्र सरकार की तरफ से ‘स्कीम फॉर स्पेशल असिस्टेंट टू स्टेट्स फॉर कैपिटल इंवेस्टीमेंट’ की योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के शहरों के विकास के लिए 15 हजार करोड़ का बजट रखा गया है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने केंद्र बजट को ‘भाजपा का विदाई बजट’ कहा

प्रदेश सरकार ने रिवर फ्रंट, कम्प्लीट स्ट्रीट, बड़े पार्क, वॉटर बॉडीज तथा झीलों के विकास के लिए 2218.74 करोड़ के बजट की मांग की है। 21 नवंबर 2023 को पूरे विस्तार के साथ केंद्र सरकार को पत्र लिखकर भेज दिया गया था। हालांकि केंद्र सरकार ने भी जल्द ही बजट रिलीज करने की बात कही है। इसी के साथ पिछले साल बजट की कमी के कारण कुछ शहरों की परियोजनायें अधूरी रह गयी थी, उन्हें भी कम्प्लीट करने का बजट रिलीज किया जाएगा।

इन शहरों को दी गई प्राथमिकता
लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, आगरा, गोरखपुर, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मथुरा, वृन्दावन, झाँसी, शिकोहाबाद, और बरेली इन शहरों के विकास परियोजना की मांग की गई है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *