Lifestyle: शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए सभी प्रकार के पौष्टिक अनाज के साथ साथ हम रोजाना कई प्रकार के फलों का भी सेवन करते हैं। सर्दियों के मौसम में अमरुद इसमें से एक बहुत ही खास फल है। अमरुद खाने के तमाम फायदे हैं तो तमाम नुकसान भी हैं। अमरुद का सेवन करने से पहले हमें ये दोनों चीजे जरूर जान लेनी चाहिए।

फायदे

अमरूद विटामिन, प्रोटीन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पेट से भोजन और ठोस अपशिष्ट की निकासी में सहायता कर सकता है। इसके अलावा, अमरूद के जूस में कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट नहीं पाया जाता है। इसलिए, यदि आप अन्य फलों के जूस के बजाय कच्चे अमरूद का जूस पीते हैं तो यह काफी कम शुगर प्रदान कर सकता है। अमरुद ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखने के साथ साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Triple Murder का मुख्य आरोपी हिस्ट्रीशीटर लल्लन खान और उसका बेटा गिरफ्तार

नुकसान

जैसा कि हमने आपको बताया कि अमरुद में फाइबर पाया जाता है और अधिक फाइबर पदार्थो का सेवन करने से पेट में गैस बनती है। किडनी से सम्बंधित रोगियों को अमरुद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अमरुद में पोटेशियम पाया जाता है और पोटेशियम किडनी की समस्या वाले रोगियों के लिए अत्यधिक हानिकारक साबित हो सकता है। अमरुद खाने के बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट खराब हो सकता है। किसी भी फल को खाने के बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *