How to overcome from Anxity: यूँ तो एंजायटी कोई बीमारी नहीं, पर अगर समय रहते इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो ये छोटी सी समस्या जानलेवा सबित हो सकती है। किसी बात को लेकर ओवरथिंकिग करने से मन में घबराहट होती है, इसी के साथ चिंताए भी बढ़ जाती है ना भूख लगेगी ना प्यास बस आप खोये-खोये से रहेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा कि, कब आप एंग्जायटी जैसी गंभीर समस्या के शिकार हो गए हैं। तो आइये जान लेते हैं कि, आखिरकार इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है

यह भी पढ़ें: कर्ज से परेशान युवक ने, मासूम बच्ची और माँ का गला घोटकर मौत के घाट उतारा

मेडिटेशन और योगा करें
अगर आप किसी भी मेंटल प्रॉब्लम से गुजर रहे हैं तो मेडिटेशन करना, मेंटल हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है रोजाना सुबह उठाकर कुछ खास तरह के योग और मेडिटेशन करें इससे आपके मेंटल हेल्थ और इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Healthy Lifestyle बनाएं
बाहर का खाना कम से कम खाने की कोशिश करें सुबह सबसे पहले उठकर दो गिलास पानी पियें इसके बाद एक हेल्दी नास्ता लें। कोशिश करें की लंच घर का बना खाना हो इसके बाद अपने अनुसार कोई स्नैक्स लें डिनर में हरी सब्जी खाएं।

Proper Schedule तैयार करें
जितना हो सके खुद को व्यस्त रखें अगर आप जॉब या पढ़ाई कर रहे हैं तो ज्यादा पढ़ाई या काम का बोझ ना लें। क्योंकि ज्यादा सोचने से समस्या का हल नहीं बल्कि एक और समस्या उत्पन्न होती है। अच्छी किताबें पढ़ें।

Social Media की चमकदमक से दूर रहें
जितना हो सके फोन का इस्तेमाल कम करें इसी के साथ सोशल मीडिया पर बनावटी दोस्तों के दिखावे को खुद पर हावी ना होने दें।

समस्या का हल निकालें
जिस समस्या से आपके मेंटल हेल्थ पर असर पड़ रहा है उस समस्या का बड़े ही स्मार्ट तरीके से समाधान करें।

Positive सोचें
नकारात्मक शक्तियों को खुद पर हावी ना होने दें। जितना हो सकें पोजटिव सोचें। घबराहट के दौरान पानी पिए फिर लम्बी सांस लें। ज्यादा से ज्यादा खुश रहें की कोशिश करें ।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *