International Women’s Day: 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. यह ख़ास दिन पिछले लगभग एक सदी से मनाया जा रहा है. इस दिन को दुनिया भर की महिलाओं के अधिकारों और उपलब्धियों के सम्मान के रूप में याद किया जाता है. ऐसे में आज यहां जानते हैं कि ये दिन इतना खास क्यों बना, इसकी शुरूआत कहां से और कब से हुई.

जानें महिला दिवस का इतिहास
महिला दिवस को मनाने का श्रेय यूरोप और अमेरिका की आंदोलनजीवी महिलाओं को जाता है. ये आंदोलन लगभग 116 साल पहले साल 1908 में किया गया था. दरअसल, न्यूयॉर्क शहर में हजारों की संख्या में महिलाओं ने अपनी मांगों को लेकर परेड निकाली थी. इस आंदोलन में ये महिलाएं महिलाओं के काम के घंटों में कमी, काम करने पर अच्छी सैलेरी और वोट डालने के अधिकार की मांग कर रही थी.

जब पहली बार मना अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
जेटकिन की मुहिम रंग लगाई. 1911 में पहली बार जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्विटजरलैंड में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. हालांकि इसे औपचारिक मान्यता 1955 में तब मिली जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे मनाना शुरू किया. 1996 में पहली बार इसके लिए थीम तैयार की गई. इसके बाद हर साल इस खास दिन के लिए थीम रखी जाने लगी. इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम है- महिलाओं में निवेश करें: प्रगति में तेजी लाएं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *