Neem Benefits: आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से नीम को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. आप इस बात से परिचित होंगे कि नीम का स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन नीम में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह खाली पेट अगर नीम का सेवन किया जाए तो शरीर की आधी बीमारियां ठीक हो जाती है. आइए इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं कि खाली पेट नीम खाने के क्या फायदे हैं.

आइए जानते हैं नीम की पत्तियों के कुछ महत्‍वपूर्ण लाभ
1.चोट को भरता है
आयुर्वेद के अनुसार नीम एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरा हुआ है। नीम के पत्तों का पेस्ट अपने घावों या कीड़े पर काटें हुए जगह पर लगाने से यह आपके घावों को भर देता है। इससे किसी तरह की एलर्जी भी नहीं होती।

2.मुंहासों से दिलाता है छुटकारा
नीम ऑयली और एंटी एक्ने स्किन के लिए एक वरदान की तरह है, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर है। नीम के उपयोग से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और मुहांसे आने में कमी होने लगती है। नीम सिर्फ आपके चेहरे से मुहांसे नहीं हटाता, बल्कि मुहांसे के बाद उसके निशानों को भी हमेशा के लिए गायब कर देता है।

3.बालों के लिए होता है अच्छा
नीम के पत्तों में कई लाभ है और कई लाभों में से एक बालों के रोम को मजबूत करना और साथ ही साथ बालों के झड़ने को कम करना भी शामिल है। एक नीम हेयर मास्क या तेल आपको बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के लंबे और चमकदार बाल दे सकता है। वे बालों की बनावट में भी सुधार करते हैं और बालों के झड़ने, टूटने जैसी समस्याओं को रोकता है।

4.इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है
नीम के पत्तों से बने जूस का सेवन आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही यह आपको सीज़नल बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *