देश को प्रदुषण से मुक्ति दिलाने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाइब्रिड गाड़ियों पर जीएसटी घटाने की मांग की है. नितिन गडकरी ने कहा है कि वे 36 करोड़ पेट्रोल और डीजल युक्त गाड़ियों से देश को मुक्ति दिलायेंगे।

पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू में जब नितिन गडकरी से सवाल पूछा गया कि क्या भारत को पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों से मुक्ति दिलाई जा सकती है तो उन्होंने कहा हाँ यह 100 फीसदी सम्भव है. यह काम कठिन जरूर है पर असंभव नहीं है. ये मेरा लक्ष्य है कि भारत को पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से मुक्ति दिलाई जा सके. उन्होंने आगे कहा कि भारत सालाना 16 लाख करोड़ रुपये ईंधन के आयात पर खर्च करता है और यदि भारत को पेट्रोल डीजल की गाड़ियों से मुक्ति मिल गई तो इस पैसे की बचत से किसानो के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा, देश के गावों में समृद्धि आएगी, युवाओं को रोजगार दिलाया जा सकेगा. सड़क परिवहन मंत्री ने देश की सड़कों पर से पेट्रोल डीजल के कारों को पूरी तरह हटाने के टाइमलाइन बताने से इंकार कर दिया है.

इसे भी पढ़ें: UP: सावधान! 2 से 11 अप्रैल तक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे रहेगा बंद

नितिन गडकरी ने कहा, हाइब्रिड व्हीकल्स में जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव किया गया है तो फ्लेक्स इंजन पर 12 फीसदी जीएसटी करने का प्रस्ताव है. उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय को यह प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिस पर मंत्रालय विचार कर रहा है. सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि बायोफ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर फ्यूल इंपोर्ट को खत्म किया जा सकता है.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *