Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और आज 5 अप्रैल को कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणापत्र भी जारी कर दिया और इस घोषणापत्र को कांग्रेस ने ‘न्यायपत्र2024 ‘ नाम दिया है. राहुल गांधी ने इस चनाव के पहले ही इसे अन्याय के विरुद्ध न्याय का युद्ध करार दिया था तो आइये जानते हैं राहुल गांधी जनता के साथ कौन सा न्याय कर सकते हैं.

1)समान हिस्सेदारी

कांग्रेस ने इसके तहत सभी वर्गों को सामान रूप से हिस्सेदारी देने की बात की है. राहुल गांधी ने जातीय जनगणना का वादा किया है. संवैधानिक संशोधन के माध्यम से SC/ST/OBC आरक्षण की 50% सीमा हटाने की बात कही गई है. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए उनकी संख्या के आधार पर विशेष बजट की बात की है. वन अधिकार अधिनियम के दावों का निपटारा 1 वर्ष में करने का वादा किया गया है. जहां एसटी की आबादी सबसे अधिक है, उन्हें अनुसूचित क्षेत्र अधिसूचित किया जाएगा.

2) किसान न्याय

इसके अंतर्गत एमएसपी की क़ानूनी गारंटी, किसानों की कर्जमाफी के लिए स्थायी आयोग का गठन, फसल नुकसान के 30 दिन के अंदर बीमा भुगतान की गारंटी, किसानों को लाभ पहुंचाने वाली आयात-निर्यात नीति और कृषि इनपुट पर कोई भी जीएसटी नहीं लेने का वादा किया गया है.

3) श्रमिक न्याय

श्रमिकों के लिए पूर्ण स्वास्थ्य सुविधा (टेस्ट, दवा और इलाज), न्यूनतम वेतन 400 रुपये प्रतिदिन करने, शहरी क्षेत्रों के लिए रोजगार गारंटी अधिनियम लाने, जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा कराने, और सरकारी सेवाओं में संविदा सिस्टम बंद करने का वादा किया गया है.

4) युवाओं को रोजगार न्याय

युवाओं के लिए 30 लाख नई सरकारी नौकरी, एक साल की अप्रेंटिसशिप – सालाना 1 लाख रुपये, पेपर लीक के खिलाफ कानून लाने, बेहतर कार्य परिस्थितियां और युवाओं के लिए 5000 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड लाने का प्रॉमिस भी किया गया है.

5) महिला न्याय

गरीब परिवार की 1 महिला को 1 लाख रुपये प्रति वर्ष देने, केंद्र सरकार की नौकरियों में 50% महिला आरक्षण देने, आशा, आंगनबाड़ी, मिड डे मील कर्मियों के लिए केंद्र सरकार का योगदान दोगुना करने, महिलाओं को कानूनी अधिकार सुनिश्चित करना और कामकाजी महिलाओं के लिए दोगुना छात्रावास की सुविधा दने का वादा भी किया गया है.

6) आर्थिक आय

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को न्याय देने का वादा किया गया है.

7) राज्य न्याय

राहुल गांधी ने राज्यों को उनके अधिकार देने का वादा किया है.

8) रक्षा न्याय

रक्षा न्याय के अंतर्गत सेना और डिफेन्स के क्षेत्र में विकास का वादा किया है.

9) पर्यावरण न्याय

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जनता के न्याय के साथ साथ पर्यावरण न्याय का भी ध्यान रखा है.

10) संवैधानिक न्याय

इस घोषणापत्र के अंतर्गत कांग्रेस ने कई कड़े कानून को हटाने और लोगों को कई संवैधानिक अधिकार देने की बात कही है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *