Lifestyle: हमारे शरीर के पूर्ण विकास के लिए हमें कई तरह के पोषक तत्वों जैसे विटामिन a ,से लेकर विटामिन c, तक की जरुरत होती है। ऐसे खास न्यूट्रिएंट्स हेल्थ को मेन्टेन करने में कारगर साबित होते हैं। यहीं अगर हम बात करें मल्टीविटामिन और प्रोटीन की तो ये ऐसे ख़ास पोषण हैं जो हमारे शरीर के उन् कमियों को पूरा करते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होती हैं। इसकी जरुरत हमें डेली बेसिस पर पड़ती है। बता दें की इससे मसल्स, बालों, स्किन और हार्मोंस का बिल्डिंग ब्लॉक समझा जाता है। मार्केट में प्रोटीन के ढेरो सोर्स मौजूद हैं जिनमें प्लांट और एनिमल बेस्ड न्यूट्रिएंट शामिल हैं। जहाँ प्रोटीन की बात आती है वहां सबसे पहले फिटनेस फ्रीक लोगों की बात की जाती है क्यूंकि फिटनेस मेन्टेन करने का बेस्ट सोर्स प्रोटीन को ही माना जाता है। प्रोटीन में मौजूदा प्लांट और एनिमल बेस्ड न्यूट्रिएंट बॉडी की तमाम प्रकार की कमियों को पूरा करता है। प्रोटीन के सौर्सेस को पूरा करने के लिए हम घर में मौजूदा दाल, सब्जियाँ, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट और सोया प्रोडक्ट्स वगैरह खा कर भी इन् कमियों को पूरा कर सकते हैं। बता दें की भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर शरीर में कुछ खास न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाए तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

प्रोटीन की कमी के लक्षण :-

माना जाता है की अगर हमारे शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाये तो हमारी सुंदरता पर असर पड़ने के साथ ही साथ ,मसल्स की कमजोरी ,भूख का बढ़ना , हैएडिमा, हार्मोनल इम्बैलेंस, जैसी चीजें हो सकती हैं। जिससे हमें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि इसकी कितनी मात्रा हमारे शरीर के लिए बेहतर है इसकी राय हमें एक्सपर्ट्स से ही लेनी चाहिए और उसी प्रकार सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन खाने के फायदे :-

प्रोटीन खाने से हमारे फेस पे ग्लो होने के साथ ही साथ मसल्स इम्प्रूवमेंट, बाल, स्किन और हार्मोनल इम्बैलेंस होने जैसी कमियों से निज़ात पाया जा सकता है साथ ही कई प्रकार की स्वस्थ आदतें शरीर में हार्मोनल संतुलन को मेन्टेन करने में लाभप्रद साबित हो सकती हैं।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *