Lifestyle: आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने हेल्थ पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। हर कोई चाहता है कि वो फिट और स्लिम दिखे लेकिन वजन कम करना इतना आसान नहीं होता। खासकर अगर आपका वजन लगातार बढ़ता रहा है तो फिर उसे कम करना काफी मुश्किल हो जाता है । यहीं कुछ लोग अपने डाइट पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। लोगों के वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण ये भी है, उनकी अन्हेल्थी डाइट समय पर भोजन न करना ,भूखे पेट रहना ये सब हमारे स्वास्थ्य पर बेहद ही बुरा प्रभाव डालता हैं। जिसके चलते हम अपने शरीर पे ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और हमारा वेट गेन होना शुरू हो जाता है। यहीं कुछ लोग योग और बहुत सारी एक्सरसाइजेज कर के भी अपने वजन को काम करने की कोशिश करते हैं पर कई बार ऐसा भी होता है कि ये सब करने करने के बावजूद भी हमारे वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता और लगातार हमारा वेट गेन होता ही रहता है। आज हम यहाँ आपको बताएँगे की किन तरीकों को अपना कर आप अपने बढ़ते वजन को कण्ट्रोल में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-Kamal Hasan to play Kali role in the film Kalki 2898ad

अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें :-

वजन को कम करने के लिए हमें ज्यादातर हरी सब्जियों का इस्तिमाल करना चाहिए। साथ ही साथ हमें कम तेल में पका हुआ आहार ही लेना चाहिए। आप प्रोटीन युक्त आहार भी लें सकते हैं क्यूंकि प्रोटीन हमारे सेहत और डाइट में अहम् भूमिका निभाता है। आप फल, जूस, पीनट बटर, ड्राई फ्रूट्स, फाइबर युक्त आहार भी ले सकते हैं।

इन तरीकों से अपने वजन को करें कम :-

घर का खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, ज्यादा पानी पीना, भोजन के बाद टहलना,योगा करना, ये सभी चीजें हम अपने रोजमर्या जीवन में शामिल करके अपने बढ़ते वजन कण्ट्रोल कर सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *