Healthy Snacks Recipe: अक्सर लोगों को सुबह का नाश्ता करने के एक-दो घंटे बाद फिर से भूख लग जाती है? दिन से लेकर रात तक थोड़ी थोड़ी देर में भूख लगती रहती है? जिसके चलते लोगों को ओवर ईटिंग की भी समस्या हो जाती है। वहीँ पूरा दिन कुछ न कुछ खाने से पेट तो खराब होता ही है साथ ही वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में आपको बीमार होने से बचने और आपका पेट भरने के लिए हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे बनाना बेहद आसान है और इससे लम्बे समय तक आपका पेट भी भरा रहेगा।

ओट्स:-

ओट्स आपका पेट भरने के लिए एक अच्छा और हेल्दी स्नैक्स है, इसमें कम कैलोरी और उच्च फाइबर पाया जाता है जिसके चलते इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी।

स्प्राउट्स:-

स्पाउट्स में भरपूर फाइबर होता है, जो हमे ओवरइटिंग से रोकता है। स्प्राउट्स में कुछ दालें, सोयाबीन, राजमा, ब्राउन चावल, क्विनोओ और जई शामिल हैं। जो मधुमेह रोगियों और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए बेहद अच्छा है। साथ ही इस्सके सेवन से बार बार भूख लगने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

रोस्टेड मखाना:-

मखाने में कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। मखाना प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और आयरन से भरपूर होता है। इसलिए इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

फ्रूट चाट:-

फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो फलों को काटकर उसका सेवन कर सकते हैं। इसका स्वाद लजीज तो होता ही है, साथ ही यह गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायक होते हैं।

भुने चने:-

फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरे चने के सेवन से पेट जल्दी भर जाता है और लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *