Delhi: दिल्ली शराब नीति मामले में केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. ED की ओर से बनाई गयी चार्ज शीट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के साथ आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया गया है. ED ने अगस्त 2022 में ग्रह मंत्रालय को यह बताया था कि आम आदमी पार्टी ने फॉरेन कॉन्ट्रिब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) और रिप्रेसेंटशन ऑफ पीपल एक्ट (RPA) का उल्लंघन करते हुए साल 2014 से 2022 के दौरान विदेशों से फंडिंग ली है जबकि कोई भी राजनीतिक दल विदेशी फंडिंग नहीं ले सकता है.

आप को कनाडा, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, सऊदी अरब, UAE, कुवैत, ओमान और कई दूसरे देशों से फंडिंग की गयी है. ईडी ने गृह मंत्रालय के सामने यह खुलासा किया है कि विदेशी फंडिंग पर लगे प्रतिबंधों से बचने के लिए आप ने अलग अलग नामो से अपने अकाउंट में पैसे मंगाए हैं. ईडी ने यह भी बताया कि यह फंडिंग सीधा आम आदमी पार्टी के IDBI बैंक में खुले अकाउंट में आयी है.

विधायक दुर्गेश पाठक के खाते में ट्रांसफर हुए पैसे

ED के अनुसार आप के नेताओं में विधायक दुर्गेश पाठक का नाम भी विदेशी फंडिंग में शामिल है. दुर्गेश पाठक ने विदेशी फंडिंग को अपने पर्सनल अकाउंट में ट्रांसफर किया। ईडी ने यह भी खुलासा किया कि विदेशों से फंड भेजने वालों ने एक ही पासपोर्ट नम्बर, क्रेडिट कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल किया था. दुर्गेश पाठक ने साल 2016 में कनाडा में हुए एक इवेंट से फंडिंग इकठ्ठा की और इन पैसों को निजी काम में लगाया.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *