Parenting Tips: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए उन्हें छोटी उम्र से ही संस्कार देने चाहिए। अच्छी पैरेंटिंग से बच्चों में कई चीजों को लेकर समझदारी और जागरूकता आती है। पहले के समय में बच्चों को काफी छोटे से ही सख्ती बरते हुए संस्कार, अच्छे-बुरे, सही-गलत, की जानकारी दी जाती थी। लेकिन आज लोग अपने बच्चों पर सख्ती नहीं बरतना चाहते, जिस वजह से कई बार बच्चे काफी जिद्दी बन जाते हैं। अगर आप भी चाहते हैं, कि आपका बच्चा जिद्दी न बनें, तो आपको आपने बच्चे को 10 साल की उम्र से ही उसे कुछ बातें सिखाना शुरू करना होगा। अगर ये जरूरी बाते बच्चों के जहन में बस जाएंगी, तो उन्हें आगे जाकर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हर किसी का आदर करना:-
हर किसी का आदर करना एक अच्छे व्यक्ति और व्यक्तित्व का प्रमाण है। इसलिए अपने बच्चे को सिखाएं कि वो कभी भी किसी भी परिस्थिति में किसी का भी अनादर न करें। ये एक छोटी सी आदत आपके बच्चे के जीवन में काफी बड़ा बदलाव ला सकती है।

अपना काम खुद करना:-
छोटे बच्चे अक्सर अपने कामो के लिए पैरैंट्स पर निर्भर होते हैं। आज कल तो कई युवा भी अपने कामो के लिए दूसरों पर निर्भर होते हैं। ऐसे में आप छोटी उम्र से ही अपने बच्चे को छोटे-छोटे काम करना सिखाएं। ताकि वो दूसरों पर निर्भर होना बंद करें, अगर वो अपना काम खुद से करेंगे तो उन्हें कहीं जानें में भी परेशानी नहीं होगी।

सौंपें जिम्मेदारी:-
अपने छोटे बच्चे को अभी से छोटी-छोटी जिम्मेदारी देकर भविष्य में मिलने वाले कई बड़ी जिम्मेदारियों के लिए तैयार करें। इस एक आदत से आपका बच्चा काफी संस्कारी बनेगा और कभी भी अपनी जिम्मेदारियों से भागने या उनसे पीछा छुड़ाने की कोशिश नहीं करेगा।

सिखाएं पैसे की अहमियत:-
आज के समय में बच्चों को कुछ भी मांगने की जरुरत नहीं पड़ती क्योकि पैरेंट उनके कुछ भी कहने से पहले ही उन्हें सब कुछ लाकर दे देते हैं। जिससे बच्चों की आदत बिगड़ने लगती है और वह जिद्दी बन जाते हैं। इसलिए आप अपने बच्चे को 10 साल की उम्र से ही इस चीज का एहसास जरूर कराएं कि पैसे की कितनी अहमियत है और आप कितनी मेहनत से पैसे कमा रहे हैं।

अनुशासन सिखाएं:-
अगर आप भी अपने बच्चे को संस्कारी बनाना चाहते हैं तो उन्हें कम उम्र से ही अनुशासन जरूर सिखाएं। जैसे जल्दी उठना समय पर सोना अपने बर्तन उठा कर किचन में रखना अपना कमरा और बिस्तर ठीक और साफ रखना आदि।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *