Health Benifits of Mango: गर्मियों का सीजन चल रहा है.आम हम सभी का फेवरेट होता है. आम का फल मीठा होता है. आम में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन क, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते है. आज हम आपको बताने जा रहे है आम के 5 बड़े फायदों के बारे में…

आम के 5 बड़े फायदे
विटामिन सी का स्रोत होता है
आम विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है, जो आपके शरीर के लिए आवश्यक होता है। विटामिन सी आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है और आपके शरीर के अमीबाओं और वायरसों से लड़ने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव
आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.

आंखें रहती हैं चमकदार
आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.

पाचन क्रिया को ठीक रखने में
आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.

मोटापा कम करने में
मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *