UP News: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव 2024 में एक ऐतिहासिक जीत UP में प्राप्त की है और अब वह केंद्र की राजनीति की और अपना कदम बढ़ा रहे हैं। इसके चलते उन्होंने आज करहल विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे के अनुसार यह इस्तीफा प्राप्त हो गया है। शीघ्र ही स्वीकार करने की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा आरोप, कहा: सरकार ने हरवा दी ये तीन की सीटें

बतादें की, वह कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं। इसके बाद उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना था तो उन्होंने करहल सीट छोड़ दी। इससे पहले सपा के विधायक लालजी वर्मा भी इस्तीफा दे चुके हैं। लालजी वर्मा भी लोकसभा सदस्य चुने गए हैं। अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी में सपा ने अकेले दम पर 37 और इंडिया गठबंधन की सहयोगी दल कांग्रेस के साथ मिलकर कुल 43 सीटों पर जीत दर्ज की है। गौरतलब है कि, अखिलेश यादव यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं। ऐसे में केंद्र की राजनीती करने के लिए उन्हें आने वाले समय में यह पद अपने चाचा विधायक शिवपाल सिंह यादव या फिर पीडीए के तीन विधायकों रामअचल राजभर, इंद्रजीत सरोज और कमाल अख्तर में से किसी एक को देना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि अखिलेश यादव ने बीते विधानसभा चुनावों में यूपी की करहल सीट से जीत दर्ज की थी। वहीँ हाल ही में संपन्न चुनावों में वो लोकसभा की कन्नौज सीट से सांसद चुने गए हैं। इन चुनावों में इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर समाजवादी पार्टी ने चुनाव लड़ा था।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *