Acne Problem: गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में कील मुंहासे होना आम बात है. गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी होता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे. गर्मियों में हमारी स्किन बहुत जल्दी ऑयली हो जाती है जिसकी वजह से स्किन इन्फेक्शन होना शुरू हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आपका चेहरा साफ़ और एक्ने फ्री हो जाएगा। तो आइये जानते हैं कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में जो घर पर आप आसानी से बना सकते है…

मुल्तानी मिटटी का फेस पैक
एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच गुलाब जल ले लीजिए. अब सभी चीजों को मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं. पेस्ट को अपने साफ और सूखे चेहरे पर समान रूप से लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर साफ ठंडे पानी से इसे पानी से धो लीजिए.

नीम की पत्ती का फेस पैक
नीम की पत्तियों से फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से साफ कर लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन समेत आसपास की स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं।

बेसन दही का फेस मास्क

आप एक कटोरी में बेसन ले लीजिये फिर उसमें थोड़ा दही मिला लीजिये। दोनों को मिक्स करके एक स्मूथ पेस्ट बना लीजिये। साफ चेहरे पर पेस्ट लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। ऐसा करने से आपको मुहासों से आराम मिलेगा और आपका रंग भी साफ़ होगा। आप चाहे तो फेसवाश की जगह आप बेसन से भी मुँह धो सकते है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *