Paper Leak Law: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पेपर की सरकार पेपर लीक को लेकर अब सख्त नजर आ रहे हैं। सरकार ने पेपर लीक की घटनाओं को देखते हुए इससे सख्ती से बरतने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक, सरकार पेपर लीक को लेकर सख्त कानून बनाने जा रही है। इसके लिए सरकार ने खाका भी तैयार कर लिया, जिसको वह जल्द धरातल पर लागू कर देगी।

इन परीक्षाओं में हो चुके हैं पेपर लीक

जानकारी के मुताबिक, यूपी में पिछले 7 सालों में 8 भर्ती परीक्षा के पेपर लीक हो चुके हैं, उत्तर प्रदेश में कई बड़ी परीक्षाओं के पेपर लीक जैसे मामले सामने आते रहते हैं। यूपी में 7 साल में 8 भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं। इसमें RO/ARO, UPSSSC, PET और UPTET के पेपर भी लीक हुए है।

अभी पेपर लीक रोकने के लिए कानून

प्रदेश में अभी पेपर लीक के आरोपी आसानी से जमानत पर छूट जाते हैं। इसकी बड़ी वजह है, सख्त कानून का न होना। साल 1998 में बने कानून के तहत ही अभी राज्य में कार्रवाई की जाती है। इसमें 1 से 7 साल की सजा और 10 हजार जुर्माने का प्रावधान है। ऐसे में, आरोपियों को कड़ी सजा का कोई डर नहीं रहता है और वे बेबाकी से युवाओं की जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं।

आरोपियो को होगी उम्रकैद!
पेपर लीक मामले आरोपियों को उम्रकैद की सजा और 10 करोड़ रुपए जुर्माने चुकाना पड़ सकता है। इसमें आरोपी की संपत्ति कुर्क करने का भी नियम बनाया गया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *