Benefits of drinking sattu: सत्तू एक ट्रेडिशनल इंडियन आटा है जिसे सूखे भुने हुए चने से बनाया जाता है. सत्तू देसी ड्रिंक है जिसे गर्मियों में लोग ज्यादा पीना पसंद करते हैं। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि सत्तू एक प्रकार डिटॉक्स ड्रिंक जैसा ही है जो कि शरीर को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी सत्तू पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं सुबह खाली पेट सत्तू पीने के फायदे.

सत्तू पीने का सही समय
आपको बता दें सुबह खाली पेट सत्तू पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सुबह यह ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं।

खाली पेट सत्तू पीने से मिलेंगे ये फायदे
आपको बता दें सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इससे गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

वजन घटाने में मददगार है सत्तू 
गर्मियों के मौसम में वजन घटाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि सत्तू वजन घटाने में मदद कर सकता है। सत्तू में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। पेट लंबे समय तक भरे रहने के कारण आप एक्सट्रा फूड खाने से बच जाते हैं। जिसकी वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है।

पेट साफ करे
अगर आपको कब्ज है, तो खाली पेट सत्तू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। सत्तू में फाइबर अधिक होता है। फाइबर आंतों की सफाई करता है और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। रोज सुबह खाली पेट सत्तू का शरबत पीने से आपका पेट आसानी से साफ हो सकता है। साथ ही शरीर में जमा सारे टॉक्सिंस भी आसानी से रिमूव हो जाएंगे। सत्तू पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *