Lifestyle Desk: आज के समय में शरीर को फिट रखना बहुत जरुरु है. पर बदलते लाइफस्टाइल की वजह से हम लोग ज्यादा बीमार पड़ने लगे हैं. व्यस्तता की वजह से अधिकांश लोग पैकेट बंद चीजों पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं जिसकी वजह से उनकी सेहत पर ज्यादा असर पड़ रहा है. पैकेट बंद चीजों में अक्सर शुगर और नमक ज्यादा मात्रा में होता है जिसकी वजह से यह हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचाता है. हम आज आपको बताएँगे ज्यादा नमक और चीनी के इस्तेमाल से हमें क्या समस्याएं झेलनी पड़ती है….

ज़्यादा चीनी के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां

ज्यादा मीठा खाने से ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल हाई हो जाता है. यह एक तरह का फैट होता है. जिन फूड आइटम में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उसे खाने से बीपी हाई होने का रिस्क बढ़ जाता है. जिन्हें ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उन्हें दिल की बीमारी का रिस्क भी बढ़ जाता है.
1- ज्यादा मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है.
2- डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.
3- समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है.
4- फैटी लिवर की समस्या हो सकती है.

ज़्यादा नमक के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां
1- स्किन की बीमारी: ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं. खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है. शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं.
2- बालों का झड़ना: अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सोडियम की अधिकता होना इसका एक कारण है. यह सोडियम ज्यादा नमक के सेवन से बनता है जो ज्यादा बन जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर डालता है.
3- अगर आप जरूरत से अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो आपको हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.
4- अधिक नमक खाने वालों में हार्ट डिजीज का भी खतरा रहता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *