UP Politics: उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक साथ मिलकर उपचुनाव लड़ेगी. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस समाजवादी पार्टी से चार सीटें मांग रही है. जो सींटे कांग्रेस मांग रही है उनमें मझवां, फूलपुर, मीरापुर और कुंदरकी सीट शामिल हैं. माना जा रहा है कि जल्द समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच बैठक होगी, उसी बैठक के बाद तय हो जाएगा कि समाजवादी और कांग्रेस किन-किन सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी.

सीटों के समीकरण से बढ़ सकती है बीजेपी की चिंता

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव राज्य और देश दोनों की राजनीति तय करने वाले साबित हो सकते हैं, क्योंकि ये उत्तर प्रदेश ही था जिसने साल 2014 और 2019 में BJP की बहुमत वाली सरकार को मजबूती दी. लेकिन 2024 के चुनावों में यूपी में BJP की कमजोरी ने उसे बहमुत से दूर कर दिया. ऐसे में BJP के पास लोकसभा में बनी धारणा को तोड़कर इन उपचुनावों के माध्यम से कार्यकर्ताओं में जोश भरने का मौका है. हालांकि इन सीटों के समीकरण BJP की चिंता बढ़ाने के लिए काफी हैं.

इन जगहों पर होगा उपचुनाव
बता दें कि यूपी उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं उनमें से ज्यादातर सीटें विधायकों के सांसद बनने की वजह से खाली हुई है. वहीं, भरतीय जनता पार्टी के सामने यहां बेहतर प्रदर्शन कर संगठन को लोकसभा इलेक्शन में हुए नुकसान की हताशा स. उबारने की बड़ी चुनौती है। हालांकि, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस भी भारतीय जनता पार्टी को उपचुनाव में कड़ी टक्कर देनें की तैयारी में जुटे हुए हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *