Skin Care Tips: बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. मानसून का मौसम बारिश के साथ-साथ तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी लेकर आता है. बारिश में गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन इस मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियां भी हो जाती हैं. ऐसे में इस मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी है. बारिश के मौसम में बार-बार पिंपल्स होते है, ऐसे में ये पिम्पल्स चेहरे पर निशान भी छोड़ जाते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि मानसून के दौरान त्वचा संबंधी समस्याओं से कैसे बचा जाए.

फेस को बार बार न छुए
बरसात के मौसम में आर्द्रता अधिक होती है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जब ऐसे कई बैक्टीरिया पनपते हैं तो इसका असर वायरल बुखार के अलावा चेहरे पर भी पड़ता है। ऐसे में इस मौसम में अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें। इससे बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं और पिंपल्स का खतरा बढ़ जाता है।

पानी खूब पिए
इस मौसम में प्यास न लगने के कारण लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। बिना पानी पिए हमारी त्वचा रूखी होने लगती है। यह प्राकृतिक रूप से सीबम उत्पादन को बढ़ाता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं।

चेहरे को न रगड़ें

मानसून के दौरान त्वचा की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण हो जाता है। कुछ लोग मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब का सहारा लेते हैं। ये आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स भी उभरने लगते हैं।

चेहरे पर लगाए नीम फेस मास्क
बारिश के मौसम में ज्यादा पिम्पल्स हो जाते है. ऐसे में चेहरे को साफ रखना हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी बन जाती है. दिन भर में चेहरे को दो बार फेशवॉश करना चाहिए। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुहासों से लड़ता है. यह चेहरे का इन्फेक्शन दूर कर फेश को क्लियर और बेहतर बनता है.

बनाने की विधि

नीम का फेस पैक (Neem Face Pack) बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी, नीम का पाउडर और दही. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच नीम लेकर मिलाएं और फेस पैक बना लें. इस फेस पैक को लगाने के लिए अपने चेहरे को धोकर साफ करें और उसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगा लें. फेस पैक 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *