Side Effects Of Drinking Cold Drink: गर्मियों में ज्यादा तर लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन ज्यादा करने लगते है. कोल्ड ड्रिंक हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है. इसके इस्तेमाल से कैंसर जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. कोल्ड ड्रिंक की जगह जब भी आपका कुछ ठंडा पीने का मन करे तब आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू पानी हमारे शरीर के लिए भी अच्छा होता है और इसके बहुत सारे फायदे भी हैं. आज हम आपको इस लेख में बताएँगे कोल्ड ड्रिंक पीने से क्या समस्याएँ उत्पन्न होती है…

लगातार बढ़ता है वजन
कोल्ड ड्रिंक्स में सुक्रोज तत्व पाया जाता है जिससे फ्रक्टोज बनती है। फ्रक्टोज से हमें कैलोरी मिलती है । कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होते है। इसलिए यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। एक स्टडी में पाया गया है कि रोजाना शुगर ड्रिंक्स के सेवन से मोटापे की समस्या होने का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

डैमेज होने लगता है लीवर
कोल्ड ड्रिंक्स में ग्लूकोज और फ्रक्टोज बहुत अधिक होते हैं। इन ड्रिंक्स में शुगर ज्यादा होता है तो फ्रक्टोज को पचाने में लीवर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। जिससे लीवर में इन्फ्लेमेशन की शिकायत आ जाती है।

डायबिटीज का बढ़ जाता है खतरा
कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। कुछ शोधों में पता चला है कि लोगो को इसका एडिक्शन हो जाता है जिससे दिमाग में डोपामाइन रिलीज होता है, जो फील गुड कराता है।

पेट में गड़बड़ी

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से पेट की सेहत भी खराब होती है इसलिए कोल्ड ड्रिंक में मौजूद कार्बोहाइड्रेट पेट में गैस की समस्या कर सकते हैं। बता दें कि कोल्डड्रिंक से काफी नुकसान हो सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *