Lucknow: आज “उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल ,उतरेठिया इकाई” के तत्वाधान में साइं गेस्ट हाउस, रायबरेली रोड पर “क्षेत्रीय व्यापारी सम्मेलन” का आयोजन किया गया। जहाँ उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता नगर इकाई के अध्यक्ष हरजिन्दर सिंह, नगर महामंत्री मोहित कपूर, नगर महामंत्री अमित अग्रवाल, ट्रांस गोमती अध्यक्ष अनिरुद्ध निगम विशिष्ट अतिथि व नागेश्वर द्विवेदी और आर के शुक्ला उतरेठिया व्यापार मंडल के संरक्षक के रूप में उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: दबंग महिला ने सरकारी जमीन पर किया अवैध कब्जा, विरोध करने पर करती है ब्लैकमेल

मिली जानकारी के मुताबिक, इस सम्मेलन में हाईवे प्लाजा उतरेठिया, पी जी आई मार्केट के साथ ही तेलीबाग बाजार के व्यापारियों ने भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम में व्यापारियों ने अपनी बाजारों की अतिक्रमण, विद्युत विभाग, शौचालय पार्किंग आदि से संबंधित विषयों के साथ ही ई-कॉमर्स से व्यापार प्रभावित होने का मुद्दा गर्म जोशी से उठाया। सम्मेलन की अध्यक्षता उतरेठिया बाजार के अध्यक्ष क्षितिज अवस्थी ने की।

ई-कॉमर्स व्यापार करने की नई विधा, परंपरागत व्यापारी भी अपने व्यापार को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर लाये : संजय गुप्ता

सम्मेलन को संबोधित करते हुए संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा की, ई-कॉमर्स व्यापार करने की आधुनिक विधा है, देश की जनता एवं युवाओं ने इसे अपना लिया है, परंपरागत व्यापारियों को भी ई-कॉमर्स पर अपने व्यापार को लाना होगा। उन्होंने आगे कहा, अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं अपनी वेबसाइट बनाकर अपने प्रतिष्ठान एवं उत्पाद को उस पर प्रदर्शित करें। उन्होंने बताया कि, वर्तमान युग डाटा का युग है अपने ग्राहकों का एक डाटा बैंक तैयार करें तथा अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उस डाटा बैंक का प्रयोग करें, तथा अपने व्यापारिक स्थल को साफ सुथरा एवं सुसज्जित रखें व ग्राहकों से समान वापसी एवं एक्सचेंज करने में ग्राहकों की सुविधा का ख्याल रखें। इसके साथ ही बैंकों से लोन लेने के लिए सिबिल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है अपना सिबिल स्कोर ठीक रखें, क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी से करें तथा उसका भुगतान समय से करें ताकि सिबिल स्कोर नकारात्मक ना हो।

इस दौरान उतरठिया बाजार के अध्यक्ष क्षितिज अवस्थी ने हाईवे प्लाजा परिसर में पार्किंग, सीवर एवं शौचालय का मुद्दा उठाया प्रमुखता के साथ उठाया। जिसपर नगर अध्यक्ष हरजिनद्र्र सिंह ने कहा कि, व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर स्तर पर संघर्ष किया जाएगा, बहुत जल्द ही व्यापारियों की समस्याओं का निदान भी होगा। सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता द्वारा 25 नए व्यापारियों ने संगठन की सदस्यता दिलाई गई तथा उतरेठिया इकाई का विस्तार भी किया गया। सदस्यता लेने वाले व्यापारियों में प्रमुख रूप से ऋषि मिश्रा, पवन पाठक, प्रेम प्रकाश खरे, संतोष सिंह, विनय जायसवाल, अरविंदर कौर, आयुष मिश्रा, ऋषभ यादव, पूनम मिश्रा, मुकुल सिंह आदि शामिल रहे। सम्मेलन में विद्युत विभाग के जे ई पी सी यादव एवं जलकल विभाग के जे ई अमरेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष क्षितिज अवस्थी, महामंत्री विनय जायसवाल, अजीत सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधांशु विद्यार्थी, निश्चल शुक्ला उपाध्यक्ष, राजू त्रिवेदी सहित सैकड़ों व्यापारी गण मौजूद रहें। विद्युत विभाग के पी सी यादव ने व्यापारियों की विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *