Life Motivation Tips: आजकल की चका चौंध भरी ज़िंदगी में युवाओं का ध्यान अक्सर अपने लक्ष्य से भटक जाता है. आज के यूथ को अपना लक्ष्य केंद्रित करने के लिए मोटिवेशन की जरुरत पड़ती है जिससे वह अपने लक्ष्य से डगमगाए नहीं…एक इंसान को अपने लक्ष्य पर इस प्रकार केंद्रित रहना चाहिए जिस प्रकार अर्जुन को तीर चलाते समय सिर्फ मछली की आंख दिखाई देती थी. बाकी वातावरण में मौजूद सभी चीज़ें मनुष्य के लिए अप्रासंगिक हो जानी चाहिए.  स्वामी विवेकानंद के 9 अनमोल वचन का यह वचन जीवन में सफलता पाने का राम बाण तरीका है…

अपना जीवन एक लक्ष्य पर निर्धारित करो।
अपने पूरे शरीर को उस एक लक्ष्य से भर दो।
और हर दूसरे विचार को अपनी ज़िन्दगी से निकाल दो।
यही सफलता की कुंजी है।

स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार
1- संगति आप को ऊंचा उठा भी सकती है और यह आप की ऊंचाई से गिरा भी सकती है.
2 – उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए.
3 – तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता.
4 -सब कुछ खोने से ज्यादा बुरा उस उम्मीद को खो देना जिसके भरोसे हम सब कुछ वापस पा सकते हैं.
5- “जिस दिन आपके सामने कोई समस्या न आए – आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप गलत रास्ते पर यात्रा कर रहे हैं”
6- एक विचार लो, उस एक विचार को अपना जीवन बना लो – उसके बारे में सोचो, उसके सपने देखो, उस विचार पर जियो. मस्तिष्क, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, अपने शरीर के हर हिस्से को उस विचार से भरा रहने दो, और बाकी सभी विचारों को छोड़ दें। यही सफल होने का रास्ता है.
7- वन प्राकृतिक और सहज परिवर्तनों की एक श्रृंखला है. उनका विरोध मत करो – इससे केवल दुःख ही उत्पन्न होता है. वास्तविकता को वास्तविकता ही रहने दीजिये. चीज़ों को स्वाभाविक रूप से जिस तरह से वे चाहें, आगे बढ़ने दें.
8- ”अगर धन दूसरों की भलाई करने में उपयोग किया जाता है तो इसका कुछ मूल्य है. अन्यथा ये सिर्फ बुराई का ढेर है. इससे जितना जल्दी छुटकारा मिल जाए, उतना बेहतर है.”

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *